Search This Website

Saturday 28 November 2020

शुद्ध शहद प्राप्त करने के लिए एक अनूठा मधुमक्खी पालन प्रयोग।

 

मधुमक्खी पालन की शुरुआत हमारे द्वारा वर्ष 2014 में मधुमक्खियों के प्रजनन द्वारा पूरी तरह से अहिंसक तरीके से शुद्ध और सात्विक शहद प्राप्त करने के इरादे से की गई थी। बहुत कम लोग जानते हैं कि मधुमक्खी पालन एक शोषण नहीं बल्कि एक पोषण गतिविधि है, जो सह-अस्तित्व के सिद्धांत पर आधारित है और परजीवीवाद नहीं है। मतलब सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि इंसानों और मधुमक्खियों दोनों के लिए भी फायदेमंद है। वास्तव में, मधुमक्खी पालन किसानों, कृषि और प्रकृति के लिए फायदेमंद है।


प्रकृति के आसपास के क्षेत्र में एक शौक के रूप में शुरू करते हुए, इसने समय के साथ एक व्यवसाय का रूप ले लिया और आज हमारे पास 300 से अधिक मधुमक्खी कालोनियां हैं। हमारा कार्य क्षेत्र कच्छ, पोरबंदर, गिर सोमनाथ, पंचमहल, दाहोद और डांग के आसपास के ग्रामीण क्षेत्र हैं।


 शुद्ध शहद खरीदने के लिए यहां क्लिक करें


हम आपको 100% शुद्ध सात्विक और प्राकृतिक (कच्चे, अनफिल्टर्ड और अनपचुरेटेड) शहद की गारंटी देते हैं। शहद निकालने की प्रक्रिया के दौरान एक भी मक्खी, अंडा या चिक को नुकसान नहीं पहुंचता है। इस शहद को किसी भी तरह से संसाधित नहीं किया जाता है और इसमें संरक्षक, चीनी जैसे कोई बाहरी पदार्थ नहीं मिलाए जाते हैं। शहद केवल एक सूती कपड़े से बांधकर आप तक पहुंचाया जाता है।


 


एक मधुमक्खी कॉलोनी में एक रानी मधुमक्खी, 200-300 नर मधुमक्खी और 20,000 से 80,000 श्रमिक मधुमक्खियां हैं। मधुमक्खियों का यह परिवार एक वैज्ञानिक रूप से लकड़ी के बक्से में उठाया गया है। ये बक्से बारहमासी फूलों से भरे क्षेत्रों में रखे गए हैं। बारहमासी फूल प्राप्त करके, मधुमक्खियाँ ज़रूरत से ज़्यादा शहद बनाती हैं। इस अतिरिक्त शहद को अहिंसक तरीके से निकाला जाता है। इस शहद निकालने की प्रक्रिया के दौरान एक भी मक्खी, अंडा या चिक को नुकसान नहीं पहुंचता है। इस शहद को किसी भी तरह से संसाधित नहीं किया जाता है।


शुद्ध शहद खरीदने के लिए यहां क्लिक करें


शहद के साथ मनुष्य का बहुत पुराना रिश्ता है। शहद भी प्राचीन काल में मनुष्यों द्वारा खाया जाने वाला पहला मीठा भोजन था ...! हजारों साल से मानव शहद प्राप्त करने के लिए क्रूर तरीकों का उपयोग कर रहा है। मधुमक्खी के छत्ते से शहद प्राप्त करने के लिए, इसके नीचे ढेर सारा धुआँ बनाकर छत्ता को कम करके शहद प्राप्त किया जाता है। इस दौरान बड़ी संख्या में मधुमक्खियां, अंडे, चूजे और लार्वा मर जाते हैं। मधुमक्खी को कम करने और शहद लेने की प्रक्रिया के दौरान, अंडे, चूजे सभी समाप्त हो जाते हैं और शहद में जैविक अशुद्धियों को भी मिलाया जाता है और ऐसे शहद को लंबे समय तक संग्रहीत नहीं किया जा सकता है। शहद प्राप्त करने की इस क्रूर विधि के कारण मधुमक्खियों की कई प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं।

शहद में पौष्टिक और समृद्ध, भारतीय बहुत कम उपयोग करते रहे हैं। भारतीयों के दैनिक आहार में शहद का कोई स्थान नहीं है, इसका उपयोग केवल औषधि के रूप में किया जाता है। इसके पीछे एक धार्मिकता भी है, क्योंकि शहद निकालने की हिंसक पद्धति के कारण बड़ी संख्या में मक्खियों की मृत्यु हो जाती है, इसलिए भारतीय बहुत कम शहद का उपयोग करते हैं।


 


मधुमक्खी पालन केंद्रों में शहद प्राप्त करने के लिए केन्द्रापसारक मशीनों का भी उपयोग किया जाता है, जिसमें शुद्ध और सात्विक शहद एक मक्खी या उसके अंडे और चूजों को नुकसान पहुंचाए बिना प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, मधुमक्खियों द्वारा उत्पादित अतिरिक्त शहद को लिया जाता है क्योंकि मधुमक्खियों में बारहमासी फूलों की एक प्रणाली होती है। इसलिए हम लोगों से मधुमक्खी पालन से प्राप्त शुद्ध, सात्विक और अहिंसक शहद को प्राथमिकता देने का आग्रह करते हैं जो मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देता है और निर्दोष प्राणियों की हत्या को रोकता है।

"अगर पृथ्वी से मधुमक्खियां केवल चार साल में ही जीवित हो जाएंगी, तो सभी जीवित चीजें खत्म हो जाएंगी।"


- अल्बर्ट आइंस्टीन


महान वैज्ञानिक का ऐसा कथन थोड़ा हास्यास्पद और संदेहास्पद लग सकता है, लेकिन आज इस कथन का प्रभाव धीरे-धीरे देखा जा रहा है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, कृषि में रासायनिक उर्वरकों, कीटनाशकों और संकर बीजों (जीएम बीज) का उपयोग बढ़ने लगा। शुरुआती दौर में ये चीजें थोड़ी फायदेमंद साबित होती हैं। लेकिन धीरे-धीरे स्थिति गंभीर होती गई। रासायनिक उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग से उपजाऊ और गुणवत्ता की भूमि को उजाड़ दिया गया, कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग ने मधुमक्खियों जैसे उपयोगी कीटों को भी नष्ट कर दिया। हजारों वर्षों से चली आ रही खाद्य श्रृंखला नष्ट हो गई है।

बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अनुसार, रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों पर अरबों रुपये खर्च किए जाने के बावजूद, वैश्विक कृषि उत्पादन घट रहा है। इसके दुष्प्रभाव पर्यावरण तक सीमित नहीं हैं; इसका दुष्प्रभाव मानव स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगा है। मधुमेह, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का मूल कारण हमारे आहार में बदलाव है। छोटी दिखने वाली मधुमक्खियों का हमारे आहार में उच्च स्थान है। भोजन की तलाश में मधुमक्खियां एक फूल से दूसरे फूल में चली जाती हैं। इस समय के दौरान, अवांछित पराग को एक फूल से दूसरे (परागण) में भी स्थानांतरित किया जाता है। जिसके कारण फूलों पर फल लगते हैं। 80% से अधिक पौधों में, मधुमक्खियां फूल चरण को फलने की अवस्था में बनाती हैं। कीटनाशकों के उपयोग से हमने मधुमक्खियों जैसे उपयोगी कीटों को नष्ट कर दिया। नतीजतन, फल ​​और बीज स्वस्थ और हरे पौधे होने के बावजूद ठीक से उत्पादित नहीं होते हैं।


 शुद्ध शहद खरीदने के लिए यहां क्लिक करें


यदि मधुमक्खियों जैसे परागणकर्ता नष्ट हो जाते हैं, तो कोई भी बीज या फल उत्पन्न नहीं होगा जो खाद्य श्रृंखला को तोड़ देगा। हम अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने के लिए कीटनाशकों का उपयोग करते हैं।


कीटनाशकों के उपयोग को भारत के अलावा लगभग सभी देशों में सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हमारे देश में कीटनाशकों के उपयोग पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है, इसलिए इन जहरीले कीटनाशकों का फसलों में अंधाधुंध उपयोग किया जाता है। विकसित देशों में बहुत आंदोलन हुए हैं और सरकार को लोगों की बात माननी पड़ी है। कीटनाशकों के इस्तेमाल पर दुनिया भर में सालों से प्रतिबंध लगा हुआ है। यह भारत सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त है क्योंकि बोलने वाला कोई नहीं है। सरकार को करोड़ों रु

No comments: